आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा निकाली गई मतदाता जागरूकता रैली साथ ही पोषण पखवाड़ा कार्यक्रम का हुआ आयोजन।

विनोद कुमार जैन

■ बक्सवाहा, (छत्तरपुर)

महिला एवं बाल विकास विभाग के संयुक्त तत्वाधान में एस्पिरेशनल भारत कोलैबोरेटिव (नीति आयोग), पीरामल फाउंडेशन ने बक्सवाहा ब्लॉक स्तरीय मीटिंग का आयोजन किया।

इस मीटिंग में गांधी फेलो अरूण जय मेहता,सुमीत कुमार और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं ने पोषण पखवाड़ा के तहत स्थानीय अनाज के साथ मोटे अनाज आधारित खाद्य पदार्थों को जोड़ने के लिए अभियान का आयोजन किया। फलों एव हरी सब्जियों से प्राप्त होने वाले प्रोटीन, विटामिन जैसे विभिन्न स्वास्थ्य संबंधीत मुद्दों पर आपस में चर्चा किया गया । विशेष रूप से गर्भवती महिलाओं एव किशोरी बालिकाओं को जागरूक किया गया।

इसके अलावा, स्थानीय समुदाय के सदस्यों को पोषण से भरपूर खाद्य पदार्थों के साथ उनके स्वास्थ्य के लाभ के बारे में जागरूक किया गया। कार्यक्रम में टीकाकरण, एनआरसी भर्ती, और लाड़ली लक्ष्मी योजना, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना, जननी सुरक्षा ,प्रसूता सहायता, लाडली बहना योजना इत्यादि जैसी अन्य सरकारी योजनाओं के बारे में भी जानकारी प्रदान की गई।

मतदाता जागरूकता रैली कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें मतदान के महत्व को समझा गया, लोकतंत्र के महत्व को समझाया गया, सभी को मतदान के लिए प्रेरित किया एवं शपथ दिलाई गयी।

इस महत्वपूर्ण पोषण पखवाड़ा और मतदाता जागरूकता रैली कार्यक्रम में पीरामल फाउंडेशन से गांधी फेलो अरूण जय मेहता, सुमीत कुमार,स्वयंसेवकों में सोनू यादव, नरेन्द्र आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं में शशि प्रभा जैन, मनीषा जैन ,द्रोपती बिल्थरे ,लता पटेल ,वंदना नामदेव, रेनू खरे ,राजकुमारी, काजल बाल्मिक इत्यादि गर्भवती, धात्री , बच्चे और अन्य ग्रामीण उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *