लापता दिनेश राम का 3 साल बाद अपने परिवार से पुनर्मिलन

‘एस्पाइरिंग लाइव्स’ एनजीओ

मानसिक रूप से विक्षिप्त दिनेश राम जो 2019 में भटक कर केरल पहुँच गए थे, का 3 साल बाद अपने परिवार से पुनर्मिलन हुआ है। यह सकारात्मक घटना उत्तर प्रदेश के गाजीपुर जनपद के जमानिया विकास खंड के बहादुरपुर गांव में देखने को मिली जहाँ 3 साल से लापता दिनेश राम का अपने परिवार से पुनर्मिलन हुआ है। दिनेश राम (48 वर्षीय) को उनके परिवार से ‘एस्पाइरिंग लाइव्स’ एनजीओ, तमिलनाडु के द्वारा मिलाया गया जब दिनेश राम के बड़े भाई (महेश्वर नाथ भारती), और दूर के दामाद (राजेंद्र कुमार) चेन्नई (तमिलनाडु) दिनेश राम को वापस घर ले जाने के लिए आए। दिनेश राम अपने घर पहुँच चुके हैं। एस्पाइरिंग लाइव्स ने दिनेश राम के परिवार का पता लगाकर उनको उनके परिवार से मिलाया है। गौरतलब है कि मानसिक रूप से विक्षिप्त दिनेश राम अपने घर का पता, और रिश्तेदारों के बारे में बता पाने में काफी हद तक असहज थे। जबकि यह विवरण उनके परिवार का पता लगाने के लिए अनिवार्य था। दिनेश राम के द्वारा बताए गए अस्पष्ट तथ्यों को ही आधार बनाकर इनके परिवार का पता लगाया गया।

दिनेश राम को इनकी असहाय स्थिति में केरल के कोल्लम जिले में अवस्थित एस एस समिथि अभया केंद्रम नामक संस्था में दाखिल किया गया था। एस्पाइरिंग लाइव्स एनजीओ के द्वारा इनके परिवार का पता लगाकर इनके परिवार को इस शुभ समाचार की सूचना दी गई। और, एस्पाइरिंग लाइव्स ने दिनेश राम के परिवार को चेन्नई बुलाया जहाँ एस्पाइरिंग लाइव्स के द्वारा दिनेश राम को केरल से चेन्नई लाया गया। दिनेश राम के बड़े भाई (महेश्वर नाथ भारती), और दूर के दामाद (राजेंद्र कुमार) दिनेश राम के परिवार के तरफ से आए। एस्पाइरिंग लाइव्स ने चेन्नई के पेराम्बुर रेलवे स्टेशन पर दिनेश राम को इनके परिवार की तरफ से आए हुए इनके इन दोनों रिश्तेदारों के सुपुर्द कर दिया।

दिनेश राम के घर का पता:-

बहादुरपुर गांव,
जमानिया विकास खंड,
जमानिया कोतवाली थाना,
गाजीपुर जनपद,
उत्तर प्रदेश- 232329

अपने परिवार से पुनर्मिलन के उपरांत दिनेश राम अपने ससुराल में अपनी पत्नी और अपने दो बच्चों के साथ रह रहे हैं।

दिनेश राम के ससुराल का पता:-

ढढ़नी रणबीर राय गांव,
जमानिया विकास खंड,
सुहवल थाना,
गाजीपुर जनपद,
उत्तर प्रदेश- 232336

दिनेश राम का अपने परिवार से पुनर्मिलन में एस्पाइरिंग लाइव्स के मैनेजिंग ट्रस्टी, जिनका नाम मनीष कुमार है, का बहुमूल्य योगदान रहा है।

साथ-ही-साथ, एस्पाइरिंग लाइव्स के संस्थापक (फरीहा सुमन), समन्वयक (प्रियंका प्रीतम और मोहम्मद असरुदीन एम) का भी योगदान उल्लेखनीय है।

न केवल दिनेश राम और उनका परिवार अपितु वहाँ के स्थानीय लोग भी दिनेश राम का अपने परिवार से पुनर्मिलन को लेकर अत्यंत ही खुश हैं। एस्पाइरिंग लाइव्स की टीम भी इस पुनर्मिलन से अत्यंत ही प्रसन्न है। आजकल के इस भाग-दौड़ के माहौल में जब पारिवारिक सौहार्द और पारिवारिक बंधन तेजी से कम होता जा रहा है, तब उस परिवेश में दिनेश राम के परिवार वालों ने गरीबी और कोरोना के डर को पीछे छोड़ते हुए पारिवारिक सौहार्द और पारिवारिक बंधन का, उत्तर प्रदेश से चेन्नई आकर और दिनेश राम को वापस घर ले जाकर, जो अनूठा उदाहरण इस समाज को पेश किया है, उसके लिए हम दिनेश राम के परिवार को सलाम करते हैं। मानसिक रूप से विक्षिप्त दिनेश राम का उनके परिवार के द्वारा उनके गुम होने के बाद इतनी आत्मीयता के साथ अपनाया जाना, बहुत ही सराहनीय है। इसके लिए, इस परिवार के बारे में लोगों को जानना चाहिए। इस सकारात्मक समाचार का मीडिया के द्वारा प्रचार-प्रसार करने का मुख्य उद्देश्य दिनेश राम के परिवार का समाज को दिए गए सन्देश को लोगों तक पहुँचाना है।

गौरतलब है कि ‘एस्पाइरिंग लाइव्स’ एनजीओ 8 मई, 2018 को पंजीकृत हुई है और बिना किसी बाह्य स्रोत की वित्तीय सहायता से इसने अभी तक 112 मानसिक रूप से असक्षम लापता लोगों को उनके परिवार से मिलाया है। एस्पाइरिंग लाइव्स की पंजीकृत शाखा तिरुपत्तूर, तमिलनाडु में है।

पुनर्मिलन के उपरांत भी एस्पाइरिंग लाइव्स दिनेश राम और उनके परिवार के संपर्क में रही, और दिनेश राम के मानसिक स्वास्थ्य की बेहतरी के लिए उनके इलाज से सम्बंधित मामलों में सहयोग किया। हम दिनेश राम व इनके परिवार के सुखद भविष्य की कामना करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *