केन्द्रीय संचार ब्यूरो द्वारा ई.सी.सी. में चलाया गया स्वच्छता अभियान

स्वच्छता बीमारियों के प्रसार को कम कर अच्छे स्वास्थ्य में सहायक : डॉ. स्वप्निल श्रीवास्तव

भारत को स्वच्छ और स्वस्थ बनाना स्वच्छता अभियान का प्रमुख उद्देश्य : राम मूरत

केन्द्रीय संचार ब्यूरो द्वारा ई.सी.सी. में चलाया गया स्वच्छता अभियान

            प्रयागराज 27 सितम्बर। स्वच्छता सभी को अपनी ओर आकर्षित करती है। स्वच्छता एक दो दिन की बात नहीं है अपितु यह जीवन काल में निरंतर चलने वाली प्रक्रिया है। स्वच्छता सिर्फ बाहरी प्रक्रिया नहीं है यह अंदुरूनी प्रक्रिया भी है। उक्त बातें डॉ. स्वप्निल श्रीवास्तव कार्यक्रम अधिकारी ने सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार के केंद्रीय संचार ब्यूरो प्रयागराज द्वारा आज यूइंग क्रिश्यिन महाविद्यालय परिसर में स्वच्छता ही सेवा-2024 जन जागरूकता कार्यक्रम के दौरान कही। उन्होंने बताया कि पर्यावरण की स्वच्छता के तार मन की स्वच्छता से जुड़े हुए हैं। स्वच्छता बीमारियों के प्रसार कम कर अच्छे स्वास्थ्य को बनाये रखने में सहायक है। संवाद के दौरान स्वच्छता के महत्व और इसके लिए अधिकाधिक जन भागीदारी पर महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं ने अपने विचार रखे। इस अवसर पर स्वच्छता शपथ भी दिलायी गयी तथा श्रमदान करके स्वच्छता के संकल्प को चरितार्थ भी किया गया।

            कार्यकम के आयोजन के उद्देश्यों पर प्रकाश डालते हुए केन्द्रीय संचार ब्यूरो के कार्यक्रम प्रभारी राम मूरत ने बताया कि स्वच्छता ही सेवा पखवाड़े के दौरान पूरे देश में व्यापक स्तर पर स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है जिसका प्रमुख उद्देश्य भारत को स्वच्छ और स्वस्थ बनाना है।

            इस अवसर पर महाविद्यालय के एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी डॉ. अरूणेय मिश्र, डॉ. जॉन कुमार, डॉ. सूरज गुणवन्त, डॉ. प्रियंका बिनी लाल, डॉ. मंजू तिवारी तथा अंश गुप्ता, अमन तराणेकर, रीना यादव, शिवांश मिश्र, अस्मिता दिव्यानी, थ्री मिश्र, स्वर्णा मिश्रा, अंकित चौहरी, अंकित यादव, प्रियांशी सिंह बड़ी संख्या में महाविद्यालय की छात्र-छात्राएं उपस्थित रहीं। इस अवसर पर हरी लाल द्वारा सभी को न्यु इंडिया समाचार तथा विकसित भारत की प्रचार सामग्री उपलब्ध करायी गयी।

oppo_1026

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *