राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान को गति देने के लिए ब्लॉक टास्क फोर्स की बैठक का आयोजन।

राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान को गति देने के लिए ब्लॉक टास्क फोर्स की बैठक का आयोजन

||विनोद कुमार जैन||

बक्सवाहा, 23 जून 2024 – राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान को सफल बनाने के उद्देश्य से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बक्सवाहा में सभी विभागों के साथ ब्लॉक टास्क फोर्स की बैठक का आयोजन किया गया। यह अभियान 23 जून से 25 जून 2024 तक चलेगा।

बीएमओ डॉक्टर रविराज सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि इस तीन दिवसीय अभियान में करीब 12000 से अधिक बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई जाएगी। अभियान की तैयारी लगभग पूरी हो चुकी है, जिसमें 143 बूथों के माध्यम से 143 टीमों सहित 15 सुपरवाइजर नियुक्त किए गए हैं। इस अभियान में आशा, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, आशा सुपरवाइजर सहित स्वयंसेवियों की टीम भी बनाई गई है।

टीकाकरण अभियान की रणनीति और तैयारियाँ

अभियान के दौरान बच्चों को पोलियो की खुराक देने के लिए व्यापक स्तर पर तैयारियाँ की गई हैं। प्रत्येक बूथ पर चिकित्सा सुविधा और आवश्यक दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित की गई है। इसके अलावा, टीकाकरण के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए पोस्टर और बैनर लगाए गए हैं। गांव-गांव जाकर लोगों को इस अभियान के महत्व के बारे में जागरूक किया जा रहा है।

स्वास्थ्य कर्मचारियों का प्रशिक्षण

अभियान की सफलता के लिए स्वास्थ्य कर्मचारियों को विशेष प्रशिक्षण दिया गया है। इस प्रशिक्षण में पोलियो की दवा पिलाने की प्रक्रिया, बच्चों और उनके अभिभावकों से संवाद स्थापित करने की कला और टीकाकरण के बाद संभावित समस्याओं से निपटने के उपाय शामिल हैं।

सहयोगी विभागों का योगदान

इस अभियान में शिक्षा, महिला एवं बाल विकास, ग्रामीण विकास और पुलिस विभाग का भी योगदान महत्वपूर्ण है। इन विभागों के सहयोग से टीकाकरण की प्रक्रिया को सुगम और प्रभावी बनाया जा रहा है।

बैठक में उपस्थित अधिकारी

इस बैठक में जनपद सीओ बीपी तिवारी, बीएमओ डॉ. रविराज, जिला क्वालिटी मैनेजर डॉ. आशीष, बीपीएम रविंद्र सिंह, बीसीएम वीरेंद्र, स्टोर प्रभारी लखन सिंह, बीआरसीसी मनोज शर्मा, तहसील कार्यालय से एसपी पाइक, सदर पटवारी सत्य प्रकाश रजक और आकांक्षी ब्लॉक फॉलो अभिलाष उपस्थित रहे। सभी अधिकारियों ने अभियान को सफल बनाने के लिए अपने-अपने विभाग की ओर से पूर्ण सहयोग का आश्वासन दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *