आजादी के 75 वर्ष बाद भी नैनीहाल बच्चे कीचड़ में चलकर जाते हैं स्कूल, सैडारा हाई स्कूल के विद्यार्थी आज भी पक्की सड़क की राह मे।

\\ संवाददाता शिवराम आठया\\


बकस्वाहा विकासखंड विकास की राह में सबसे पिछड़ा हुआ क्षेत्र।

\\बक्सवाहा\\ बच्चों को बेहतर शिक्षा सरकार की प्राथमिकताओं में शामिल है लेकिन जब स्कूल पहुंचने में मार्ग ही बाधा बन जाए तो बच्चे क्या करें,एक तरफ राज्य और केंद्र सरकार स्कूल चले अभियान के लिए करोड़ों रुपए खर्च कर रही हैं , बही दूसरी ओर स्कूली बच्चे गंदगी और कीचड़ भरे मार्ग से जाने को मजबूर है ऐसा ही कुछ मामला बक्सवाहा जनपद पंचायत ग्राम सेडारा के हाई स्कूल पहुंच मार्ग का है जहा इन दिनों मार्ग को लेकर मामला सुर्खियों में वना हुआ है आपको बता दें कि सेडारा प्राथमिक स्कूल से लेकर हाई सेकेंडरी स्कूल तक का सफ़र 500 मीटर का मार्ग कच्चा व बड़े-बड़े गढो में एवं दलदल में तब्दील है।

वर्तमान में इस मार्ग पर 2 फुट तक पानी भरा हुआ है ऐसे में बच्चों का स्कूल पहुंचना किसी चुनौती से कम नहीं है।बच्चे बरसात के मौसम में कई दिनों तक या तो अपने घर पर रहते हैं या फिर कीचड़ व वर्षा की रेलमपेल के बीच से गुजरते हुए स्कूल जाएं।

कई बार तो इन बच्चों के घुटने तक कीचड़ से होकर गुजरने को मजबूर होना पड़ता है बच्चे कीचड़ में फिसल कर चोटिल या पहने हुए ड्रेस खराब होने पर घर वापस चले जाते है कई बार तो बच्चे गिरने पर स्कूल का बैग एवं पुस्तकें भी गीली हो जाती।

पक्का मार्ग बनाने की अपील

ग्रामीणों की मांग है कि यदि सड़क बन जाए तो राहगीरों को काफी सहूलियत हो जाए वहीं स्कूली बच्चों को भी रोज का आना जाना सुलभ हो जाएगा यहां पर प्राथमिक स्कूल से लेकर हाई सेकेंडरी स्कूल 500 मीटर तक का मार्ग येसा है कि यहां पर वर्षा काल के दौरान काफी कीचड़ पसर जाता है वाहन से आना जाना तो दूर पैदल निकलना भी मुश्किल रहता है लेकिन इस बीच कई बच्चे आते हैं तो कुछ मजबूरी में स्कूल नहीं आ पाते हैं

ऐसी समस्या वर्तमान में वर्षाकाल के दौरान भी चल रही है यहां के विद्यार्थियों ने शासन प्रशासन व जनप्रतिनिधियों से प्राथमिक स्कूल से हाई सेकेंडरी स्कूल तक का मार्ग बनाने की अपील की है लेकिन यह समस्या फिलहाल जस की तस बनी हुई है।
इस मामले मे जनपद सीईओ हर्ष खरे का कहना है की छात्रो और ग्रामीणो को बारीश मे परेशानी का सामान न करना पढे इसके लिये हर संभव प्रयास किये जायेगे और जल्द ही उस मार्ग को ठीक कराने का कार्य किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *