श्री केशव रामलीला NSP पीतमपुरा रामलीला महोत्सव तैयारियां पूरीं आज से शुरू होगा रामलीला मंचन -अशोक गोयल देवराहा

हनी महाजन, दैनिक सक्सेस मीडिया, नई दिल्ली। दिल्ली में इस बार श्री केशव रामलीला NSP पीतमपुरा रामलीला महोत्सव रामलीला का मंचन किया जा रहा है. श्री केशव रामलीला NSP पीतमपुरा इतनी प्रसिद्ध हो चुकी हैं कि दिल्ली ही नहीं बल्कि दिल्ली के आसपास के राज्यों से भी लोग पहुंचते हैं. इनकी शुरुआत भी नवरात्रा के साथ ही हो गई है. श्री केशव रामलीला NSP पीतमपुरा में आज गणेश वंदना के साथ भक्ति गीतों पर शानदार प्रस्तुति के साथ रामलीला के मंचन की शुरुआत होगी . रामलीला को लेकर श्रद्धालुओं और श्री केशव रामलीला NSP पीतमपुरा की टीम में भी काफी उत्साह देखा जा रहा है, यही वजह है कि इसे देखने के लिए आने वाले दर्शक भी समय से पहले ही रामलीला स्थल पर पहुंचना पसंद करेंगे ताकि वो लीला की भव्य शुरुआत को देखने से वंचित न रह जाएं. इस दौरान जहां लोग लीला के मंचन का आनंद उठाते नजर आयंगे तो वहीं बच्चे झूलों और विभिन्न प्रकार के फ़ूड स्टॉल से सजे रामलीला स्थल को देख और उनका लुत्फ उठा कर खुशी से झूमते दिखेंग।

तो वही जब प्रथम एजेंडा अखबार ने श्री केशव रामलीला NSP पीतमपुरा रामलीला महोत्सव अध्यक्ष अशोक गोयल से बात की तो उन्होंने बताया की पीतमपुरा में भी रामलीला का आयोजन किया गया है, जिसे इस बार बड़े ही खास और हाईटेक अंदाज में लोगों के सामने पेश किया जा रहा है. श्री केशव रामलीला कमेटी द्वारा आयोजित किये गए इस सम्पूर्ण रामलीला मंचन के लिए डेढ़ सौ फीट के मंच को हाईटेक अंदाज में बनाया गया है, जहां लोग न केवल रामलीला देख सकेंगे, बल्कि वे शिखर सम्मेलन के मंच और द्वार आदि का भी अनुभव ले सकेंगे. श्री केशव रामलीला कमेटी के अध्यक्ष अशोक गोयल देवराह ने बताया कि लीला का मंचन आधुनिक तकनीक द्वारा किया जा रहा ह।

सुरक्षा के विशेष इंतजाम
रामलीला के दौरान मंच की सजावट के साथ-साथ सुरक्षा व्यवस्था को भी प्राथमिकता दी गई है, ताकि दर्शकों को किसी भी तरह की असुविधा न हो। इसके अलावा आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए पर्याप्त प्रबंध किए गए हैं। सीसीटीवी कैमरों से लेकर सुरक्षा गार्डों तक हर छोटी-बड़ी जगह पर सतर्कता बरती जाएगी। आपातकालीन चिकित्सा सुविधाएं भी उपलब्ध रहेंगी।

दर्शकों के मनोरंजन के लिए विशेष व्यवस्था
सभी बड़े बजट वाली रामलीला कमेटियों ने मंचन के दौरान सिर्फ धार्मिक और सांस्कृतिक प्रस्तुतियां ही नहीं, बल्कि दर्शकों के मनोरंजन के लिए भी खास इंतजाम किए हैं। मेलों की विशेष व्यवस्था की गई है जहां दर्शक विभिन्न प्रकार के खेल, झूले, और सांस्कृतिक प्रस्तुतियों का आनंद ले सकेंगे। खाने-पीने के स्टॉल्स पर विशेष पकवान उपलब्ध होंगे, जिनमें भारतीय परंपरागत व्यंजनों का स्वाद लिया जा सकेगा।

मंचन में हाईटेक तकनीक का भी उपयोग होगा
रामलीला के मंच पर इस बार हाईटेक तकनीक का अधिकतम उपयोग किया जाएगा। टीवी धारावाहिक रामायण जैसी उन्नत तकनीक और डिजिटल प्रभावों का समावेश रामलीला मंचन में किया गया है। कंप्यूटराइज्ड लाइट्स, ध्वनि और दृश्य प्रभाव इस मंचन को एक अलग ही स्तर पर पहुंचाएंगे। मंच पर हनुमान का आकाश में उड़ना, रावण का महल और राम-रावण युद्ध के दृश्य को अत्याधुनिक तकनीक के माध्यम से सजीव किया जाएगा।

रामलीला का डिजिटलीकरण
तकनीक के इस युग में रामलीला आयोजन भी इससे अछूता नहीं रहा। श्री केशव रामलीला NSP पीतमपुरा रामलीला महोत्सव इस बार इंटरनेट और सोशल मीडिया के माध्यम से अपने मंचन का सीधा प्रसारण करेंगी। इससे देश-विदेश के लोग भी इस आयोजन का हिस्सा बन सकेंगे। रामलीला के इस डिजिटलीकरण ने न केवल इसके प्रसार को बढ़ाया है, बल्कि इसे नई पीढ़ी के लोगों तक भी पहुंचाने में मदद की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *