जनसुनवाई में अशिक्षित दर्जनों आदिवासियों ने करोड़ों के हुए केसीसी घोटाले की शिकायत।

विनोद कुमार जैन

शाखा प्रबंधक ने आधार कार्ड के आधार पर किए करोड़ों के केसीसी फर्जी लोन स्वीकृत।

बक्सवाहा। वृताकार सेवा सहकारी समिति बम्होरी में करीब 1 साल के अंतराल में करोड़ों का फर्जी लोन किया स्वीकृत। रविशंकर गोस्वामी ब्रांच मैनेजर और समिति प्रबंधक अरविंद व्यास ने 70% राशि ठिकाने लगाई। आज जनसुनवाई छतरपुर में करीब एक दर्जन से अधिक आदिवासी लोगों ने लिखित एफिडेविट के साथ कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा है।

अधिवासियों ने बताया गया कि करीब 1 साल पहले ब्रांच मैनेजर रवि शंकर गोस्वामी और बम्होरी समिति प्रबंधक अरविंद व्यास हमारे गांव आए और कह रहे थे, कि शासन की कुछ विशेष योजनाएं आप लोगों के लिये है। आप लोग बैंक में अपना अपना खाता खुलवाएं और योजना का लाभ लें। आदिवासी लोगों ने विश्वास कर बैंक में करीब एक सैकड़ा से अधिक लोगों ने खाते खुलवाए। ब्रांच मैनेजर रवि शंकर गोस्वामी ने जिन लोगों के खाते खुलवाए उन सभी आदिवासियों के हस्ताक्षर कराकर और अंगूठा लगवा कर प्रत्येक व्यक्ति की 4-5 चैक बैंक में रखवा ली।

मझगुवां वदन निवासी देवी आदिवासी ने बताया कि जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक मर्या. शाखा बकस्वाहा के प्रबंधक और बम्हौरी समिति प्रबंधक अरविंद व्यास ने मिलीभगत कर ग्रामीणों के नाम पर फर्जी तरीके से पैसे निकालकर हड़प कर लिए हैं। देवी ने बताया कि जिन लोगों के साथ धोखाधड़ी की गई है उनमें से ज्यादातर मजदूर एवं अशिक्षित हैं।

रविशंकर गोस्वामी ने आधार कार्ड के आधार पर किए करोड़ों के केसीसी लोन फर्जी स्वीकृत –

जनपद पंचायत बक्सवाहा के ग्राम पंचायत मुड़िया के अंतर्गत मझगुवां बदन गांव है, जो कि बम्होरी सोसायटी में आता है। यह छोटा सा आदिवासियों का गांव है। अधिकतर आदिवासियों के पास जमीन नही है। कुछ लोगों के पास जमीन थोड़ी बहुत है, फिर भी इन आदिवासियों के केसीसी कार्ड लगभग बराबर के बने हुए है। शाखा प्रबंधक रविशंकर गोस्वामी ने बिना जांच कराए किए करोड़ों के लोन स्वीकृत करने के आरोप लग रहे। इन आदिवासियों ने लिखित में एफिडेविट दिए की हम लोगों से 50 से 70% तक बैंक शाखा प्रबंधक द्वारा कमीशन लिया गया है।
70% के कमीशन के चलते शाखा प्रबंधक रवि शंकर गोस्वामी और समिति प्रबंधक अरविंद शर्मा ने आधार कार्ड के आधार पर बैंक में खाता खुलवाकर फर्जी तरीके से करोड़ों के लोन स्वीकृत किए जाने के लग रहे आरोप। जिन आदिवासियों के नाम से जमीन भी नही है, उनके भी केसीसी 70% कमीशन में बनवा दिए।

निलंबन के बाद भी समिति में डटे समिति प्रबंधक, नही दिया चार्ज? –

बीते 10 फरवरी को मुख्य कार्यपालन अधिकारी ने बक्सवाहा शाखा अंतर्गत बम्होरी सोसायटी के प्रभारी समिति प्रबंधक अरविंद व्यास को खाद्य सामग्री का वितरण नियमानुसार न करने, खाद्य सामग्री का हेरा फेरी करने के मामले में निलंबन की कार्यवाही की गई थी। ग्राम देवपुर, सुजारा के लोगों को कई माह से खाद्य सामग्री भी नही बांटी गई थी, जिसके शिकायत उपभोक्ताओं ने जिले के वरिष्ठ अधिकारियों से की थी। जांच में बम्होरी समिति प्रबंधक अरविंद व्यास दोषी पाए गए। उपभोक्ता बिक्री की राशि 12,97,802 बिक्रेताओ के द्वारा जमा नही की गई थी। राशि को खुर्द बुर्द किया गया था। यह राशि एक सप्ताह में जमा करनी थी, और चार्ज पहलाद सिंह को देना था ,लेकिन ऐसा शायद नही किया गया। सूत्रों ने बताया कि निलंबन समिति प्रबंधक अरविंद व्यास लगा हाई कोर्ट से स्टे की जुगाड में। जिले के वरिष्ठ अधिकारी बम्होरी सोसायटी की बारीकी से जांच की जाए तो और भी सैकड़ों घोटाले निकलेंगे।

इनका कहना है –

अभी शिकायत पत्र नही मिला, जैसे ही मिलता है। तत्काल जांच करवा कर वैधानिक कार्यवाही की जाएगी।

सुरेश कुमार रावत
मुख्य कार्यपालन अधिकारी
जिला सहकारी केंद्रीय बैंक मर्यादित, छतरपुर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *