नैनागिर मंदिर समूह में एक वार फिर टूटे ताले।

विनोद कुमार जैन

बक्सवाहा:- थाना क्षेत्र अंतर्गत धार्मिक स्थलों पर इन दिनों सुरक्षा खस्ताहाल दिखाई दे रही है. आए दिन तीर्थ क्षेत्र एवं मंदिरों से चोरी की वारदातें सामने आ रही हैं।

सिर्फ तारीखें बदल रही हैं परंतु हालत अभी जस के तस बने हुए हैं. ताजा मामला मंगलवार-बुधवार की दरम्यानी रात प्रसिद्ध जैन तीर्थ क्षेत्र नैनागिर से सामने आया है. नैनागिर पर्वत पर बने मंदिर समूह क्रमांक 15 पर अज्ञात चोरों द्वारा ताले तोड़ने का प्रयास किया गया था परंतु असफलता लगने के पश्चात मंदिर समूह क्रमांक 33 के ताले तोड़े गए हैं।

हालांकि प्रथम दृष्टया ऐसा पता चला है कि किसी भी प्रकार की सामग्री चोरी नहीं हुई है।
परंतु चिंताजनक बात यह है कि ये कोई नई बात नहीं है जब नैनागिर में चोरी की वारदातें घटित हुई हो। नैनागिर तीर्थ क्षेत्र पर 11-12 नवंबर 2022 की दरम्यानी रात में चोरी की एक और वारदात सामने आई थी जिस दौरान करीब 05 लाख की सामग्री (छोटे-बड़े छत्र, चांदी की झारी,दो गुप्त भंडारों की नगदी) चोरी हुई थी। जिस बीच मंदिर समूह 33 से 40 तक के ताले तोड़कर चोरी की गई थी।

अब ऐसे में पुलिस की कार्यशैली सवालों के घेरे में हैं. वही तीर्थ क्षेत्रों की सुरक्षा अंधेरे में है।

पुलिस ने मामला दर्ज किया
नैनागिर में हुई चोरी के संबंध में बक्सवाहा थाना पुलिस ने भारतीय दंड विधान की धारा 457, 511 के तहत मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।
इनका कहना है कि….
“नैनागिर चोरी के असफल प्रयास के संबंध हम जांच कर रहे हैं. पीएसटीएन डाटा के माध्यम से मोबाइल को भी ट्रेस कर रहे हैं। तथा फोटोज के आधार पर भी तलाश जारी है।
कृपाल सिंह, थाना प्रभारी बक्सवाहा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *