दिल्ली में बेहतर स्वच्छता के लिए क्राई ने चलाया अभियान

दिल्ली में बेहतर स्वच्छता के लिए क्राई ने चलाया अभियान


स्वच्छ भारत अभियान के 10 वर्ष: आवास और शहरी कार्य मंत्रालय के ‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान में क्राई बना सहभागी

दिल्ली के उत्तर पश्चमी जिला शाहबाद डेरी क्षेत्र में दिनांक: 2/10/2024 को चाइल्ड राइट्स एंड यू – क्राई और साथी संस्था सक्षम द्वारा स्वच्छता ही सेवा अभियान के शाहबाद डेरी, हैदरपुर और जहांगीरपुरी में स्वच्छता और जागरूकता गतिविधियों की एक श्रृंखला सफलतापूर्वक आयोजित की गई। मध्य सितंबर से अक्टूबर की शुरुआत तक चलने वाली इस पहल का उद्देश्य विभिन्न समुदायों में बेहतर स्वच्छता और स्वच्छता प्रथाओं को बढ़ावा देना था। अभियान ने विशेष रूप से बच्चों के बीच जल, सफाई एवं स्वच्छता यानि वॉश जागरूकता बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित किया, जो एक स्वच्छ और स्वस्थ वातावरण को बढ़ावा देता है।


इस वर्ष 2 अक्टूबर यानि गांधी जयंती के अवसर पर स्वच्छ भारत अभियान के एक दशक पूरे होने जा रहे हैं। यह अभियान महात्मा गांधी के स्वच्छ और स्वस्थ भारत के दृष्टिकोण से प्रेरित है, जो पूरे देश में स्थायी स्वच्छता और साफ-सफाई के तरीकों के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को मजबूत करता है।


अभियान के समापन पर बोलते हुए, क्राई -नॉर्थ की क्षेत्रीय निदेशक सोहा मोइत्रा ने बच्चों के जीवन में वॉश के महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा, “वॉश बच्चों के स्वास्थ्य, शिक्षा और गरिमा के लिए आवश्यक है। स्वच्छ पानी और स्वच्छता तक पहुंच न केवल उन्हें बीमारी से बचाती है बल्कि स्कूल में उनकी उपस्थिति और भागीदारी भी सुनिश्चित करती है। खराब वॉश सुविधाएं उनके विकास में सीधी बाधा हैं, जिससे बच्चों खासतौर पर लड़कियों कि स्कूलों मे अधिक अनुपस्थिति होती है और उनके विकास पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। स्कूलों और समुदायों में स्थायी वॉश प्रणालियों के निर्माण के लिए संगठनों, समुदायों और स्थानीय शासन के बीच सहयोगात्मक प्रयास महत्वपूर्ण हैं। साथ मिलकर, हम बच्चों को एक सुरक्षित, स्वच्छ वातावरण प्रदान कर सकते हैं।”
उन्होंने आगे जोर देकर कहा, ” वॉश बच्चों के विकास और संरक्षण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, विशेष रूप से वंचित समुदायों में जहां स्वच्छ पानी और पर्याप्त स्वच्छता तक पहुंच अक्सर सीमित होती है। उचित स्वच्छता की कमी बीमारी, कुपोषण और चरम मामलों में मृत्यु का जोखिम बढ़ाती है। इसका शैक्षिक प्रभाव भी महत्वपूर्ण है, विशेष रूप से लड़कियों के लिए, जो अपर्याप्त मासिक धर्म स्वच्छता सुविधाओं के कारण स्कूल छोड़ सकती हैं।”


क्राई की भागीदारी ने शाहबाद डेरी, हैदरपुर और जहांगीरपुरी में स्थानीय समुदायों को जुटाया, जहां संगठन ने बेहतर स्वच्छता और सफाई की आदतों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से विभिन्न जागरूकता और सहभागिता गतिविधियों का नेतृत्व किया।
सक्षम संस्था ने क्राई के साथ मिलकर शाहबाद डेरी, हैदरपुर और जहांगीरपुरी में 5500 परिवारों तक डोर टू डोर जा कर स्वच्छता अभियान से जुड़ने का आह्वान किया साथ ही स्थानीय सरकारी गैर सरकारी स्कूलों, सार्वजानिक शौचालयों, गली चौराहों में जागरूकता अभियान चला कर लगभग 25000 से अधिक लोगों को जागरूक किया l सक्षम संस्था के अध्यक्ष सन्तलाल जी ने बताया की ये अभियान हमारा कुछ दिनों का नहीं है ये अभियान हमारे दैनिक अभियान का हिस्सा है जो निरंतर कार्यक्रमों का हिस्सा रहेगा l

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *