एक पेड माँ के नाम अभियान के तहत थाना परिसर में हुआ पौधारोपण कार्यक्रम।

विनोद कुमार जैन

बक्सवाहा :- थाना परिसर वकस्वाहा में “एक पेड माँ के नाम” अभियान के तहत पौधारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस आयोजन का उद्देश्य पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा देना और पुलिस विभाग के परिसर में हरियाली बढ़ाना था।

इस कार्यक्रम में वकस्वाहा तहसीलदार भरत पांडे, नगर निरीक्षक कृपाल सिंह मार्को, वन विभाग से रेंजर लव प्रताप सिंह, जनपद पंचायत से ए.पी.ओ. पवन सिंह, विश्व हिन्दू परिषद के वृजगोपाल सोनी, आर.आई. शिवराज सिंह, सदर पटवारी सत्यपाल रजक, पार्षद अनिल सेन, पूर्व पार्षद अरविंद खटीक सहित अन्य महत्वपूर्ण लोग शामिल हुए।

कार्यक्रम में उपस्थित अन्य महत्वपूर्ण लोगों में थाना वकस्वाहा के निरीक्षक कृपाल मार्को, कार्यवाहक उप निरीक्षक शिवपाल सिंह, उप निरीक्षक सुमन सिंह, कार्यवाहक उप निरीक्षक मथुरा प्रसाद गौड़, कार्यवाहक बलवा अपराध अधिकारी हरिओम ओहरिया, बलवा अपराध अधिकारी अखिलेश यादव, आरक्षक मलखान सिंह ठठूर, आरक्षक उमेश राय, आरक्षक दिव्यांश सिंह, चालक आरक्षक पियुष प्रशान, महा आरक्षक साकेत मिश्रा, महा आरक्षक छाया रिछारिया, आरक्षक रतन सिंह, आरक्षक आशिष यादव, आरक्षक राहुल प्रजापति, महा आरक्षक अनीता पटेल, आरक्षक प्रमोद वागी, और आरक्षक रामपाल खरे शामिल थे।

कार्यक्रम की शुरुआत एक संक्षिप्त समारोह के साथ हुई, जिसमें तहसीलदार भरत पांडे ने पौधारोपण के महत्व पर प्रकाश डाला और सभी को इस अभियान में सक्रिय रूप से भाग लेने के लिए प्रेरित किया। नगर निरीक्षक कृपाल सिंह मार्को ने कहा कि यह पहल न केवल पर्यावरण के लिए फायदेमंद है, बल्कि इससे समुदाय की भागीदारी और एकता भी बढ़ती है।

वन विभाग के रेंजर लव प्रताप सिंह ने उपस्थित लोगों को पौधों की देखभाल और उनके संरक्षण के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी दी। उन्होंने बताया कि पौधों की सही देखभाल कैसे की जाए ताकि वे स्वस्थ और हरे-भरे रहें।

जनपद पंचायत के ए.पी.ओ. पवन सिंह ने इस अवसर पर कहा कि इस प्रकार के कार्यक्रमों से हम सभी को अपने पर्यावरण की रक्षा करने की प्रेरणा मिलती है और यह सुनिश्चित करना हमारा कर्तव्य है कि हमारे आस-पास का वातावरण स्वच्छ और हरा-भरा रहे।

विश्व हिन्दू परिषद के वृजगोपाल सोनी, आर.आई. शिवराज सिंह, सदर पटवारी सत्यपाल रजक, पार्षद अनिल सेन, पूर्व पार्षद अरविंद खटीक और अन्य गणमान्य व्यक्तियों ने भी इस मौके पर अपने विचार साझा किए और पौधारोपण में भाग लिया।

कार्यक्रम के दौरान विभिन्न प्रकार के पौधे लगाए गए जिनमें छायादार और फलदार वृक्ष शामिल थे। इस पहल का उद्देश्य न केवल पर्यावरण संरक्षण करना है बल्कि लोगों को जागरूक करना भी है कि वे अधिक से अधिक पेड़ लगाएं और उनकी देखभाल करें।

इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए सभी उपस्थित लोगों ने अपने-अपने हिस्से का योगदान दिया और पौधों की देखभाल का वादा किया।

वकस्वाहा थाना परिसर में आयोजित इस पौधारोपण कार्यक्रम ने एक मिसाल कायम की और अन्य विभागों और संगठनों को भी प्रेरित किया कि वे भी इस प्रकार के अभियान चलाएं और पर्यावरण संरक्षण में अपना योगदान दें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *