देश के 500 आकांक्षी ब्लॉक में बक्सवाहा का चयन , जुलाई से शुरू होगा संपूर्णता अभियान।

बक्सवाहा आकांक्षी ब्लॉक कार्यक्रम में कलेक्टर ने सभी कर्मचारियों को निर्देशित किया
ग्रामीण क्षेत्र की महिलाये स्वास्थ्य एवं शिक्षा के प्रति हो जागरूक


||विनोद कुमार जैन||
बक्सवाहा / प्रधामंत्री द्वारा वर्ष 2023 में लॉन्च किए गए आकांक्षी ब्लॉक कार्यक्रम के तहत देश के 500 बिकासखंडो का चयन कर उनमें स्वस्थ्य, शिक्षा, स्वच्छता, पेयजल, कृषि एवम् जलसंसाधन के साथ सभी बुनियादी आवश्यकताओं की पूर्ति करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था। नीति आयोग के द्वारा संचालित इस कार्यक्रम में जिले के बक्सवाहा विकासखंड का भी चयन किया गया है।


नीति आयोग के अभियान को सफल बनाने के लिए गुरुवार को कलेक्टर संदीप जीआर ने बक्सवाहा जनपद का दौरा किया और आजीविका मिशन भवन के कक्ष में बैठक ली जिसमे आंकाक्षी ब्लॉक बकस्वाहा की समीक्षा कर अधिकारियों को निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने आजीविका मिशन भवन में उपस्थित आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं एवं सहायकों महिलाओं के स्वास्थ्य पर विस्तृत चर्चा की , कलेक्टर ने सीएमएचओ को निर्देश दिए कि बकस्वाहा के सभी लोगों के हेल्थ कार्ड बनाए जाएं। साथ ही उनका बीपी, शुगर इत्यादि हेल्थ परीक्षण के पैरामीटर्स दर्ज किए जाएं। उन्होंने गर्भवती महिलाओं का रजिस्ट्रेशन एवं पहले तिमाही में एएनसी जांच अनिवार्य रूप से कराए जाने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने महिला सशक्तिकरण के लिए बकस्वाहा में प्राथमिकता के आधार पर लाभ एवं रोजगार मूलक सुविधाओं सहित योजनाओं से जोड़ने के निर्देश दिए ! उन्होंने सभी अधिकारियों को बकस्वाहा का निरीक्षण कर कार्यों में प्रगति लाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने इस दौरान आजीविका भवन प्रांगण में वृक्षारोपण भी किया !

ग्रामीणों की समस्याएं: निराकरण की आस में निराशा।

बक्सवाहा / आकाशी ब्लॉक:
कलेक्टर की बक्सवाहा जनपद पंचायत के दौरे के दौरान ग्रामीण अपनी समस्याओं के समाधान की उम्मीद में प्रांगण पहुंचे थे। लेकिन पूरा दिन वहां बिताने के बावजूद, उन्हें निराश होकर वापस लौटना पड़ा। सिर्फ 1-2 आवेदकों को ही कलेक्टर ने सुना और अधिकारियों को निराकरण करने का आदेश दिया, लेकिन अधिकतर ग्रामीणों का आरोप था कि स्थानीय अधिकारी उनकी समस्याएं नहीं सुनते।

सभागार मे जगह कम होने से भटकते रहे ग्रामीण और मौसम भी बना परेशानी का सबब

कलेक्टर संदीप जी आर के वकस्वाहा आगमन की सूचना से जनपद परिसर मे ग्रामीण अपनी समस्याओं के साथ बैठे इंतजार करते रहे। बैठक का आयोजन आजीविका मिशन के सभागार मे हो रहा था जगह कम होने की बजह से ग्रामीण बाहर भटकते रहे बही जोरदार बारिश होने से भी ग्रामीण परेशान रहे । कलेक्टर महोदय लगभग डेढ बजे वकस्वाहा पहुचे और लगभग चार बजे तक बकस्वाहा मे रूके।

लूला बंसल: विकलांगता बनी बाधा

घोघरा निवासी लूला बंसल, जो विकलांग हैं, सुबह 10 बजे जनपद पंचायत पहुंचे थे। अपनी विकलांगता के चलते वे कलेक्टर से मिल नहीं सके और दिनभर इंतजार के बाद निराश होकर लौट गए। उनकी समस्या किसी अधिकारी ने नहीं सुनी, जिससे वे बेहद नीरस और हताश महसूस कर रहे थे।

राशन की समस्या: समय पर न मिलने की शिकायत

घोघरा के ग्रामीणों को राशन सैडारा उचित मूल्य दुकान से मिलता है, लेकिन सेल्समेन राजकुमार गुप्ता समय पर राशन नहीं देता। ग्रामीण आकाश बसोर के अनुसार, सेल्समेन अक्सर बहाने बनाकर अगले महीने का बोलता है या कहता है कि राशन खत्म हो गया है, और बाद में राशन बेच देता है। इससे ग्रामीणों को समय पर राशन नहीं मिल पाता।

पंचायत सचिव की मनमानी: घोघरा के ग्रामीणों का आरोप

घोंघरा के ग्रामीणों, विशेषकर बलराम बेध सहित एक दर्जन लोगों का आरोप है कि पंचायत सचिव भरत लोधी अपनी राजनीतिक पहुंच के कारण दबंगई से काम करता है। ग्रामीणों के जॉब कार्ड निरस्त कर दिए गए हैं और मनरेगा के कार्यों को मशीनों से कराया जाता है, जिससे रोजगार के अवसर समाप्त हो जाते हैं। पंचायत कार्यालय भी समय पर नहीं खुलता, जिससे ग्रामीणों को अपनी समस्याओं के समाधान के लिए भटकना पड़ता है।

कलेक्टर के आगमन से सभी विभाग रहे अलर्ट पर


आकांक्षी ब्लॉक कार्यक्रम मे कलेक्टर संदीप जी आर के पहुचने की सूचना से सभी अधिकारियों व कर्मचारियों मे सजगता देखने को मिली जिन कर्मचारियों को कभी वकस्वाहा मे देखा नही गया वो भी कल उपस्थित रहे।
बिजली व्यवस्था रही ठप्प
कलेक्टर के वकस्वाहा पहुचने से रवाना होने तक वकस्वाहा मे बिजली नही रही। इसमे मौसम के खराब होने को बजह माना जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *