इस नगर में पानी होने पर भी करवा देते हैं त्राहि-त्राहि।

डिवाइडर के नाम पर खोद डाली पानी की लाइन,
चार माह से नहीं पहुंचा वार्ड वासियों के पास पिने का पानी,इस भीषण गर्मी में भी पिने के पानी के लिए तपड़ रहे नगरवासी।

||विनोद कुमार जैन||
पानी का पेच :- बक्सवाहा/- नगर में 24 घंटे जलापूर्ति की पाइप लाइन तो करोड़ों रुपए लगाकर बिछा दी गई, लेकिन उससे पानी की समस्या खत्म होने के बजाय बढ़ गई।

बक्सवाहा नगर में जल सप्लाई को लेकर काफी लापरवाही बरती जा रही है बाजना तिराहा से लेकर छतरपुर रोड स्थित छोटी पुल तक डिवाइडर का निर्माण कार्य 99लाख की लागत से कराया जा रहा है। जिसमें पूर्व से निर्मित 18 फुट चौड़ी सड़क को दोनों तरफ 28 फुट बढ़ाकर 46 फीट जगह में डिवाइडर का निर्माण कराया जाना है लगभग चार माह से यह कार्य रूक – रूक कर कराया जा रहा है।

यहां आपको बता दें कि नगर में नल जल योजना के तहत शासन द्वारा पानी की पाइपलाइन बिछाई गई थी जिसमें नगर के 15 वार्डन को नल जल योजना के तहत घर-घर पीने के पानी देने की योजना बनाई गई थी लेकिन नगर परिषद की लापरवाही से नल जल योजना कुछ वार्डों में पूर्ण रूप से ठप्प पड़ी हुई है नगर के वार्ड क्रमांक 6 में लगभग चार माह से पाइपलाइन फूटी पड़ी है जहां वार्ड वासियों ने इसकी शिकायत कई बार नगर परिषद जाकर की लेकिन आज दिनांक तक नगर परिषद के अधिकारियों ने इस और ध्यान नहीं दिया जिसको लेकर वार्ड वासी काफी परेशान है।

डिवाइडर के नाम पर खोद डाली सड़क।
नगर के मुख्य बाजार व नेशनल हाईवे 34 काफी संकीर्णता हो रही है जिससे व्यापारी खासे परेशान है वही ठेकेदार व नगर परिषद द्वारा निर्माण कार्य में सतत लापरवाही बरती जा रही है सड़क के दोनों किनारे पटरियों को खोद कर उसमे गिट्टी भर कर छोड़ दिया है और सडक की पटरियों व्यवस्थित नहीं की गई है जिससे सारा दिन जाम की स्थितियां निर्मित हो रही है वहीं आए दिन लोग हादसों का शिकार हो रहे है।

नगर के मुकेश , सोनू, अविरल, बसीर भाई ने बताया की
पिछले चार माह में दर्जनो से अधिक दुर्घटना के मामले सामने आए हैं। जिसमें से कई लोगों को गंभीर हालत में बाहर इलाज के लिए जाना पड़ा। हालांकि इन मामलों में प्रशासनिक कार्यवाही नहीं की गई जिसके चलते ठेकेदार व नगर परिषद के हौसले बुलंद है और निर्माण कार्य में अपनी मनमानी पर उतारू है।

एक ओर जहां दुकानों के सामने खुदी पड़ी पटरी की वजह से कारोबार चौपट है वहीं दूसरी ओर घरों के सामने सड़कों को खोदे जाने से वार्ड नं. 06 मे आधी से ज्यादा नल जल की व्यवस्था पूरी तरह से ठप पडी है जिम्मेदार इस ओर ध्यान नहीं दे रहे है जिससे बार्डबासीयो को पीने के लिये पानी मंहगे दामों मे खरीदना पढ रहा है।

इस मामले मे बकस्वाहा तहसीलदार भरत पॉन्डे का कहना है की नगर की व्यवस्थाओ का काम नगर परिषद का है और अगर लंबे समय से लोग परेशान है तो नगर परिषद को नोटिस जारी कर जबाब मॉगा जायेगा।

इस संबंध में नगर परिषद इंजीनियर शोभित मिश्रा से बात की गई तो उन्होंने बताया कि डिवाइडर निर्माण में जो पाइपलाइन फूट गई थी उसके लिये सामग्री आ गई है पाइपलाइन को जल्दी ठीक करवा कर पानी सप्लाई जल्दी प्रांरभ कर दी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *