कुलवंत सिंह सलूजा की अध्यक्षता वाला प्रेस क्लब मान्य…सहायक पंजीयक फर्म्स एवं सोसायटी के निर्णय से हुआ विवाद का पटाक्षेप..

– 

कुलवंत सिंह सलूजा की अध्यक्षता वाला प्रेस क्लब मान्य…

सहायक पंजीयक फर्म्स एवं सोसायटी के निर्णय से हुआ विवाद का पटाक्षेप..

चाम्पा । नगर के कथित स्वतंत्र पत्रकार द्वारा प्रस्तुत आपत्ति को खारिज करते हुए सहायक पंजीयक फर्म्स एवं सोसायटी बिलासपुर ने कुलवंत सिंह सलूजा तथा इसके पूर्व शैलेश कुमार शर्मा की अध्यक्षता वाले प्रेस क्लब को मान्य किया है। इस तरह स्थानीय पंजीकृत प्रेस क्लब को लेकर विगत तीन माह से चल रहे विवाद का पटाक्षेप हो गया है।
        उल्लेखनीय है कि नगर में कार्यरत प्रेस प्रतिनिधियों द्वारा प्रेस क्लब चाम्पा का गठन कर वर्ष 2005 में सहायक संचालक फर्म्स एवं सोसायटी बिलासपुर से इसका पंजीयन कराया गया था। इसके बाद वर्ष 2017 में प्रेस क्लब चाम्पा का पुनर्गठन कर शैलेश कुमार शर्मा को इसका अध्यक्ष निर्वाचित किया गया। तब से लेकर आज तक प्रेस क्लब चाम्पा का पंजीयन क्रमांक 3355/2005 के तहत विधिवत संचालन किया जा रहा है। वर्ष 2021 में कुलवंत सिंह सलूजा को पंजीकृत प्रेस क्लब चाम्पा का अध्यक्ष निर्वाचित किया गया इसके बाद प्रेस क्लब चाम्पा द्वारा प्रेस भवन के निर्माण के लिए मुख्यमंत्री भुपेश बघेल से गत वर्ष उनके जांजगीर प्रवास के दौरान मुलाकात कर 11 नवंबर 2022 को राशि आबंटित करने का अनुरोध किया गया था। इस पर मुख्यमंत्री ने तत्काल प्रेस भवन चाम्पा के निर्माण के लिए 30 लाख रुपए प्रदान करने की घोषणा करते हुए भूमि आबंटन के लिए कलेक्टर जांजगीर चाम्पा को निर्देशित किया। इसके बाद जब राजस्व विभाग चांपा द्वारा प्रेस क्लब चाम्पा को भू आबंटन की कार्यवाही शुरू की गई तब अपने आप को पंजीकृत प्रेस क्लब चाम्पा का कर्ता-धर्ता बताकर नगर के एक स्वतंत्र पत्रकार द्वारा तहसीलदार चाम्पा के समक्ष भू आबंटन पर रोक लगाने हेतु आपत्ति दर्ज की गई। इसके अलावा स्वयं को पंजीकृत प्रेस क्लब चाम्पा का वास्तविक कर्ता धर्ता बताते हुए उनके द्वारा गत वर्ष 2 दिसंबर को अपना दावा सहायक पंजीयक फर्म्स एवं संस्थाएं बिलासपुर के समक्ष प्रस्तुत किया। इस विवाद के चलते शहर में प्रेस क्लब चाम्पा का वास्तविक कर्ता धर्ता कौन? इसे लेकर भ्रम का माहौल पैदा हो गया था। बाद में मामले के निपटारे के तहत सहायक पंजीयक फर्म्स एवं सोसायटी बिलासपुर द्वारा दोनों पक्षों को अपना पक्ष रखने हेतु 20 दिसंबर 2022 तथा पुनः समस्त दस्तावेजों के साथ 26 दिसंबर 2022 को अपने कार्यालय में बिलासपुर आमंत्रित किया गया।
माननीय सहायक पंजीयक फर्म्स एवं सोसायटी बिलासपुर ने मामले में उभय पक्षों द्वारा प्रस्तुत दस्तावेजों के अध्ययन तथा उनके तर्क सुनने के बाद 13 जनवरी 2023 को अपने आदेश में कुलवंत सिंह सलूजा की अध्यक्षता वाले पंजीकृत प्रेस क्लब चाम्पा को वर्ष 2017 से सक्रिय मानते हुए उनकी अध्यक्षता में कार्यरत प्रबंध समिति को मान्य कर यह अपेक्षा की है कि वे समिति की नियमावली के अनुरूप संस्था के उद्देश्यों की पूर्ति हेतु अभिलेखों का संधारण करेंगे। इस तरह नगर में प्रेस क्लब का वास्तविक कर्ता – धर्ता कौन को लेकर जारी विवाद का पटाक्षेप हो गया है।
इस निर्णय को लेकर जहां कुलवंत सिंह सलूजा की अध्यक्षता वाले प्रेस क्लब के पदाधिकारियों एवं सदस्यों में प्रसन्नता देखी जा रही है तो वहीं दूसरी ओर दूसरे खेमे में मायूसी का माहौल है। साथ ही नगर में भी खुशी का माहौल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *