कूड़ा प्रबंधन और सिंगल यूस प्लास्टिक को लेकर बैठक का आयोजन

कूड़ा प्रबंधन और सिंगल यूस प्लास्टिक को लेकर बैठक का आयोजन

रिपोर्टर रवि बंसवाल।

मसूरी। नगर पालिका सभागार में सिंगल यूज प्लास्टिक व सामान्य प्लास्टिक को बंद करने को लेकर बैठक का आयोजन किया गया जिसमें 50 माइक्रोन से नीचे के प्लास्टिक का पूरी तरह से बंद करने का निर्णय लिया गया वहीं कहा गया कि ऐसा न करने वालों का चालान किया जायेगा बैठक में लोगों ने सुझाव भी दिए
नगर पालिका स्वास्थ्य अधिकारी डा. आभास सिंह ने कहा कि स्वच्छता सर्वे में मसूरी प्रदेश में पहले स्थान पर आया है पहले इस स्थान को बचाये रखना है वहीं कूड़ा प्रबंधन व प्लास्टिक मुक्त मसूरी बनाने का प्रयास करना है उन्होंने कहा कि व्यापारियों को कहा गया है कि वह पचास माइक्रोन के प्लास्टिक की थैलियों का उपयोग करें।
इस मौके पर कीन संस्था की सचिव सुनीता कुंडले ने कहा कि मसूरी के लिए गौरव की बात है कि स्वच्छता में मसूरी पहले स्थान पर आया लेकिन उसके साथ ही जिम्मेदारी भी बढ़ गई है इसको बनाये रखने के लिए व्यापारियों के साथ बैठक कर सहयोग मांगा गया है व उनसे सुझाव लिए गये हैं।
इस मौके पर व्यापार संघ के अध्यक्ष रजत अग्रवाल ने कहा कि शहर को स्वच्छ रखने में व्यापारी पूरा सहयोग करेंगे लेकिन नगर पालिका को भी अपनी जिम्मेदारी समझनी होगी उन्होंने कहा कि वर्ष 2009 में पालिका बोर्ड में प्रस्ताव पास किया गया था कि ईको शुल्क का पैसा पर्यावरण संरक्षण व स्वच्छता के लिए खर्च किया जायेगा वर्तमान में करीब ढाई करोड़ रूपया ईको शुल्क के रूप में वसूला जा रहा है लेकिन यह पैसा स्वच्छता में नहीं लग रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *