बुराई पर अचाई की जीत का प्रतीक दशहरा पर्व के अवसर पर फिल्मी हस्तियों और नेताओं ने किया पुतलों का दहन

लव कुश रामलीला मंच से फिल्म स्टार अजय देवगन, रोहित शेट्टी, करीना कपूर के साथ एक्टर सांसद मनोज तिवारी ने किया रावण दहन

बुराई पर अचाई की जीत का प्रतीक दशहरा पर्व के अवसर पर फिल्मी हस्तियों और नेताओं ने किया पुतलों का दहन

सोमदत्त त्रिपाठी, नई दिल्ली।

लालकिला मैदान में आयोजित ख्याति प्राप्त लव कुश रामलीला कमेटी के अध्यक्ष अर्जुन कुमार ने बुराई पर सच्चाई की जीत का प्रतीक दशहरा पर्व की समस्त देश वासियों को बधाई देते हुए कहा कि लीला कमेटी के विषेश अनुरोध पर बालिवुड के जाने माने सुपर स्टार अजय देवगन, नामचिन फिल्म डायरेक्टर रोहित शेट्टी, फिल्म एक्ट्रेस करीना कपूर के साथ एक्टर सांसद मनोज तिवारी, दशहरा पर्व पर मुख्य अतिथि के रूप में लव कुश रामलीला मंच पर पधारें और खचाखच भरे लीला ग्राउण्ड में रामभक्तों के साथ लीला का अवलोकन किया। इसके साथ इन चारों नामी स्टार्स ने प्रभु श्री राम को तिलक लगाकर प्रभु की चरण वन्दना की और उनसे आशीर्वाद लिया। मंच पर लीला कमेटी के प्रधान अर्जुन कुमार ने इन फिल्म स्टार्स को शक्ति की प्रतीक गदा, प्रभु श्रीराम की मूर्ति, पट्टका पहनाकर सम्मान किया। मंच पर मौजदू अजय देवगन, करीना कपूर, रोहित शेट्टी, सासद मनोज तिवारी, अर्जुन कुमार सहित कमेटी के पदाधिकारियों ने जब जय श्रीराम, जय श्रीराम का जयघोष किया तो पूरा लीला ग्राउण्ड लालकिला मैदान राममय हो गया इसी के साथ इन सभी ने एक साथ तीर चलाकर रावण, कुंभकरण, मेघनाद के पुतलों का दहन किया। लीला स्थल पर आये हुए सभी महिलाओ, बच्चों, बुर्जुगों, रामभक्तों ने इस अद्भुत फिल्म स्टार से सजी लीला का अवलोकन किया और हर्षो उल्लास से दशहरा पर्व मनाया ।

लीला के अध्यक्ष अर्जुन कुमार के अनुसार आज गणेश वंदना से लीला का प्रारंभ हुआ, रावण के द्वारा शंकर जी पूजा, चन्द्रहास तलवार का गिरना, राम-रावण युद्ध, रावण वध तत्पश्चात् रावण, कुम्भकरण, मेघनाद के पुतलों का दहन तक की लीला का मंचन हुआ। लीला स्थल दशहरा पर्व पर 120-110-100 फीट हाईट के रावण, कुंभकरण, मेघनाद के पुतले महिलाओं, बच्चों, बुजुर्गों एवं रामभक्तों के लिए बहुत आर्कषण का केन्द्र थे, जब रावण के पुतले पर तीर चला तो नाभी से अमृत गिरा, आंखे मटक रहती, आंखों से खून के आंसु गिर रह थे, हाथ की तलवारें घुमती नजर आ रही थी, गले की मालाएं रंग-बिरंजी अलग अलग रंगों में थी, मुंह से हे राम, हे राम का जयघोष करते हुए पुतलों का दहन हुआ। वही लीला स्थल पर रावण, कुंभकरण, मेघनाद के पुतले के अलावा चौथा पुतला महिलाओं पर हो रहे अत्याचार के खिलाफ, पिछले दिनों कोलकता में डाक्टरों की हड़ताल की वजह से हजारों लोगों को इलाज से वंचित होना पड़ा, सरकार से आग्रह किया कि महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए कड़े कानून बनाये जायें इसी क्रम में महिलाओं पर हो रहे अत्याचार करने वाले अत्याचारियों का चौथा पुतला भी फूंका गया ।

लीला पश्चात् कमेटी के महासचिव सुभाष गोयल, संरक्षक धर्मपाल सिंगला, मनजीत सिंह सचदेवा, चैयरमैन पवन गुप्ता, वरिष्ठ उपाध्यक्ष सत्यभूषण जैन, सौरव गुप्ता, सतीश लोहिया, दिनेश जैन, रविश अग्रवाल, संदीप भूटानी, भाई मेहरबान, प्रवीण गोयल, कोषाध्यक्ष अंकुर गोयल, लीला मंत्री प्रवीण सिंहल, राजेश वर्मा, गौरव सुरी, राजकुमार गुप्ता, वीरू सिंधी, लोकेश बंसल, अशोक कटारिया, दीनानाथ सोनकर, मदन अग्रवाल, अखिल गोयल, मुकुल गुप्ता, निशांत गुप्ता, सुनील कुमार, संजय वर्मा, औदार्य गुप्ता, राहुल गुप्ता, राजकुमार कश्यप, अतुल गोयल आदि सभी पदाधिकारियों ने आये हुए सभी अतिथियों का सम्मान किया और प्रभु श्रीराम की आरती एवं चरण वंदना के साथ लीला सम्पन्न हुई ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *