लंकापति का आज टूटेगा गुरूर लव कुश रामलीला जनकपुरी में रावण दहन का आयोजन

जनकपुरी लव कुश रामलीला जहा रावण दहन देखने दूर-दूर से आते हैं लोग

नई दिल्ली – हनी महाजन

रावण दहन में अब सिर्फ कुछ ही घंटे बाकी है. 12 अक्टूबर आज देशभर में धूमधाम से दशहरा मनाया जा रह है . दशहरे के दिन ही रावण का दहन होता है. इस दिन जगह-जगह रावण के पुतलों को जलाया जाता है. यह दिन बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है. भगवान श्रीराम ने इसी दिन रावण का वध किया था. वहीं, देवी दुर्गा ने नौ रात्रि एवं दस दिन के युद्ध के उपरान्त महिषासुर पर विजय प्राप्त की थी. दिल्ली में कई जगहों की रामलीला बेहद मशहूर है और यहां का रावण दहन देखने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं और बहुत ज्यादा भीड़ लगती है.

दिल्ली-एनसीआर में कौन ऐसा होगा जो जनकपुरी लव कुश की रामलीला न देखना चाहे और यहां के रावण दहन के दृश्यों को करीब से न देखना चाहे. जनकपुरी लव कुश की रामलीला के रावण दहन को देखने के लिए दिल्ली-एनसीआर ही नहीं, बल्कि बाहर से भी लोग आते हैं. यहां हर साल रावण दहन होता है. साथ ही यहां भव्य रामलीला होती है।

लव कुश रामलीला जनकपुरी कमेटी की ओर से जनकपुरी दशहरा मैदान स्थित राममंदिर के पास पार्क में कराई जा रही रामलीला में रावण-कुंभकर्ण से भेंट से लेकर कुंभकर्ण के वध की लीला हुई। कमिटी के आयोजक राजेश ऋषि ने बताया कि युद्ध में लक्ष्मण के हाथों मेघनाद के वध, अहिरावण वध का भी मंचन किया गया। विजयदशमी पर रामलीला में दिल्ली सरकार के खास मेहमान पहुंचेंगी। जनकपुरी दशहरा मैदान में शाम को 6 बजे भगवान राम की सवारी पहुंचने पर वानर सेना व रावण की सेना के बीच युद्ध होगा। भगवान राम रावण की नाभि में तीर मारकर उसके दंभ का अंत करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *