ग्रामोदय विश्वविद्यालय में महिला संगोष्ठी आयोजित अधिकारों के साथ दायित्व बोध का आवाहन

ब्यूरो रिपोर्ट – सक्सेस मीडिया न्यूज

चित्रकूट – 8 मार्च 2022। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर आज महात्मा गांधी चित्रकूट ग्रामोदय विश्वविद्यालय में महिला संगोष्ठी का आयोजन किया गया। अध्यक्षता कुलपति प्रो भरत मिश्रा ने की और संयोजन डॉ नीलम चौरे ने किया। कार्यक्रम में छात्राओं और महिला शिक्षकों द्वारा प्रस्तुत कविता,गीत और विचारो के माध्यम से भेदभाव समाप्त कर समतामूलक समाज के निर्माण की पैरवी की गई।

कुलपति प्रोफ़ेसर भरत मिश्रा ने कहा कि भारतीय संस्कृति में महिलाओं को सदा बराबरी का दर्जा रहा है विदेशी आक्रांताओं के काले ऐतिहासिक काल खंड में कुछ ऐसी कुरीतियां पनप गई, जिन्होंने बाद में परंपरा का रूप ले लिया। उन्होंने कहा कि आज समाज और जीवन का ऐसा कोई पहलू नहीं है, जहां महिलाएं बढ़-चढ़कर हिस्सेदारी न कर रही हो। बावजूद इसके इस बात का विशेष रखना चाहिए कि सामाजिक व्यवस्था में पुरुष और नारी एक ही सिक्के के दो पहलू हैं और दोनों के सामंजस्य से ही समाज तरक्की कर सकता है। आधुनिकता की होड़ में संस्कारों को तिलांजलि देने के प्रचलन को अनुपयुक्त मानते हुए कुलपति प्रो मिश्रा ने अधिकारों के साथ दायित्व बोध विकसित करने का आवाहन किया।
कला संकाय के अधिष्ठाता प्रोफेसर नंदलाल मिश्र ने कहा कि स्वतंत्रता के नाम पर उच्च सरंखलता को कतई मान्य नहीं किया जा सकता है । उन्होंने कहा कि समानता के सिद्धांत से किसी को परहेज नहीं है। हमें यह ध्यान रखना होगा कि समतामूलक समाज के निर्माण में उभय पक्षों की जिम्मेदार भूमिका है।
प्रबंधन संकाय के अधिष्ठाता प्रो अमरजीत सिंह ने सतत विकास लक्ष्यों का उल्लेख करते हुए कहा कि प्रकृति प्रदत्त समानता की बात नहीं है, पूरा विमर्श मानव द्वारा भेदभाव मूलक समाज के निर्माण पर और उसके कुछ प्रभावो पर केंद्रित है। लैंगिक समानता को सतत विकास लक्ष्य के अंतर्गत प्रमुखता से रखा गया है।
सीएमसीएलडीपी सभागार में आयोजित इस कार्यक्रम का शुभारंभ विद्यादायिनी मां सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यार्पण, दीप प्रज्वलन और सरस्वती वंदना से हुआ।छात्रा अनीता देवी ने कुलगीत प्रस्तुत किया ।छात्रा अभिलाषा, पूर्णिमा मिश्रा, रुचि गौतम अंशिका गुप्ता, पूर्णिमा शुक्ला, शताक्षी गुप्ता,इति तिवारी, डॉ सविता केसरवानी ने अपने विचार रखे। छात्रा गायत्री देवी कोमल ने अपनी कविता और छात्रा नीतू मिश्रा एवं पलक ने गीत प्रस्तुत किया। सफल संचालन छात्रा वर्तिका शुक्ला एवं तन्वी अग्रवाल ने संयुक्त रूप से किया । इस अवसर पर प्राध्यापक प्रो वीरेंद्र कुमार व्यास,डॉ जयशंकर मिश्रा,डॉ अजय आर चौरे,डॉ राजेश त्रिपाठी,डॉ वंदना पाठक,डॉ प्रज्ञा मिश्रा डॉ स्वर्णलता शर्मा व डॉ सौम्या सिंह डॉ सचि गुप्ता,डॉ शोभा सहित ग्रामोदय विश्वविद्यालय की छात्राओं ने भाग लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *