मिशन शक्ति कक्ष में महिलाओं/बालिकाओं को मिशन शक्ति अभियान के अन्तर्गत जागरूक

जनपद अम्बेडकरनगर के समस्त थानों द्वारा महिला बीट अधिकारी के माध्यम से अपने- अपने बीट क्षेत्र के मिशन शक्ति कक्ष में महिलाओं/बालिकाओं को मिशन शक्ति अभियान के अन्तर्गत जागरूक/जनसुनवाई करते हुए महिलाओं/बालिकाओं के कल्याण हेतु शासन द्वारा जारी विभिन्न योजनाओं से किया जागरुक।


हिंदी दैनिक सक्सेस मीडिया।
अम्बेडकरनगर-ब्यूरो।
जनपद अम्बेडकरनगर के समस्त थानों द्वारा महिला बीट अधिकारी के माध्यम से थाना क्षेत्र के ग्रामों/बीट में जाकर मिशन शक्ति कक्ष में महिलाओं/बालिकाओं के कल्याण व महिला सशक्तिकरण हेतु शासन द्वारा जारी विभिन्न योजनाओं के सम्बन्ध में चौपाल लगाकर जागरुक/जनसुनवाई का आयोजन किया गया तथा योजनाओं से सम्बन्धित महिलाओं/बालिकाओं को पम्पलेट वितरित किये गये व वर्तमान में बढते साइबर फ्रॉड के सम्बन्ध में जागरुक किया तथा बताया गया कि किसी अन्जान व्यक्ति को अपना ओटीपी शेयर न करें। फेसबुक व अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर किसी अपरिचित व्यक्ति से बात करने से बचें। यदि किसी के साथ साइबर फ्रॉड होता है तो वह तत्काल साइबर हेल्पलाइन नम्बर 1930 पर सम्पर्क कर अपनी शिकायत दर्ज करायें तथा अपने नजदीकी थाने में लिखित प्रार्थना पत्र के साथ सम्पर्क करें। बीट क्षेत्र में जनसुनवाई करते हुए महिलाओं/बालिकाओ की समस्याओं को सुनकर सम्बन्धित को आवश्यक कार्यवाही हेतु निर्देशित किया गया व विभिन्न योजनाओं से सम्बन्धित पात्र महिलाओं/बालिकाओं से आवेदन पत्र भरवाएं गये जिसकों पुलिस अधीक्षक के माध्यम से सम्बन्धित अधिकारी को प्रेषित कर योजनाओं का लाभ दिलाया जाएगा। जनपद में प्रचलित मिशन शक्ति अभियान को अधिक सुदृढ़ करने के उद्देश्य से कुल 87 महिला बीट का गठन कर कुल 174 महिला आरक्षी व 4 महिला उपनिरीक्षक को अभियान को प्रभावी बनाने के लिए नियुक्त किया गया है।

जिसमें जनपद के समस्त थानों द्वारा महिला बीट अधिकारियों द्वारा अपनी-अपनी बीट क्षेत्र में जाकर शासन द्वारा जारी विभिन्न हेल्प लाइन नम्बर 102,108,112,1090,1076 व 1930 के बारे में जागरुक किया गया व महिलाओं/बालिकाओं की किसी भी प्रकार की समस्या के लिए उच्चाधिकारियों के आदेशानुसार महिला बीट अधिकारी द्वारा प्रत्येक बीट की महिलाओं/बालिकाओं का एक व्हाट्सएप ग्रुप बनाया गया है जिसके माध्यम से कोई भी महिला/बालिका अपनी शिकायत करा सकेगी व प्राप्त शिकायत को प्राथमिकता देते हुए तत्काल निराकरण हेतु सम्बन्धित को अवगत कराकर अवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी। इसी क्रम में थाना बसखारी से महिला आरक्षी रोली व भारती द्वारा ग्राम झखरबारा , थाना सम्मनपुर से महिला आरक्षी रुचि सिंह व आकांक्षा मालवीय द्वारा ग्राम केशवपुर व थाना कटका से महिला आरक्षी शालनी मिश्रा द्वारा ग्राम हाफिजपुर में महिलाओं/बालिकाओं को मिशन शक्ति अभियान के तहत जागरूक कर जनसुनवाई का आयोजन किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *